क्या आपको COVID-19 से सुरक्षित रहने के लिए चश्मे पहनने की आवश्यकता है

क्या आपको COVID-19 से सुरक्षित रहने के लिए चश्मे पहनने की आवश्यकता है?

 

  • नए शोध से पता चलता है कि सुरक्षात्मक आंखें भी बीमारी के प्रसार को रोकने में मदद कर सकती हैं।
  • डॉ। एंथनी फौसी ने कहा कि काले चश्मे या चेहरे की ढाल कुछ लोगों के लिए और कुछ क्षेत्रों में दूसरों की तुलना में अधिक आवश्यक हो सकती है।
  • अभी के लिए एक फेस मास्क का उपयोग करना अभी भी COVID-19 से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।

अब तक ज्यादातर लोग जानते हैं कि COVID-19 के प्रसार को कम करने में मदद करने के लिए फेस मास्क या क्लॉथ कवरिंग सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

अप्रैल 2020 के एक अध्ययन से पता चलता है कि सार्वभौमिक मास्किंग महामारी को रोकने या धीमा करने के प्रमुख तरीकों में से एक है।

लेकिन नए शोध के भरोसेमंद स्रोत से पता चलता है कि हम यह सुनिश्चित करके एक कदम आगे ले जा सकते हैं कि हमारी आँखें सुरक्षात्मक चश्मे या चेहरे की ढाल के साथ कवर की गई हैं।

दुनिया भर में 18.6 मिलियन से अधिक लोगों ने COVID-19 को अनुबंधित किया है, जिसमें 700,000 से अधिक लोगों की मृत्यु हुई है। संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया का सबसे अधिक प्रभावित देश है, जिसमें कई राज्य हैं जो नए चरणों में नाटकीय रूप से आगे बढ़ते हैं और फिर से प्रवेश करते हैं।

जुलाई के अंत में, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शस डिस्क्राइब्ड सोर्स के निदेशक डॉ। एंथनी फौसी ने एबीसी न्यूज से कहा कि अमेरिकियों को फैलने से रोकने के लिए गॉगल्स या फेस शील्ड पहनने पर विचार करना चाहिए।

फौसी का कथन यह नहीं था कि काले चश्मे को मुखौटे की जगह लेना चाहिए, लेकिन कुछ स्थितियों में बचाव की एक अतिरिक्त रेखा के रूप में काम करेगा। तो हम जोखिम के बारे में क्या जानते हैं?

क्या आप अपनी आंखों के माध्यम से SARS-CoV-2 को अनुबंधित कर सकते हैं?

JAMA नेत्र विज्ञान द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट ट्रस्टेड सोर्स ने पाया कि COVID-19 आंखों के माध्यम से अनुबंधित होने में सक्षम हो सकता है। “हम अस्पताल स्तर पर इसे जोखिम के रूप में जानते हैं,” डॉ। मैथ्यू हेंज, टक्सन, एरिज़ोना में अस्पताल के चिकित्सक और इंटर्निस्ट ने कहा।

“अगर किसी को खांसी या छींक आ रही है और उसके पास चेहरा ढाल नहीं है, तो वे बूंदें आंखों के आसपास के श्लेष्म झिल्ली में जा सकती हैं और लोगों को संक्रमित कर सकती हैं।”

एबीसी न्यूज पर इंस्टाग्राम लाइव की बातचीत के दौरान एबीसी न्यूज के चीफ मेडिकल कॉरेस्पोंडेंट डॉ। जेनिफर एश्टन ने कहा, “नाक में म्यूकोसा, मुंह में म्यूकोसा है, लेकिन आंख में म्यूकोसा भी है।”

“आंखों के माध्यम से संचरण की संभावना नहीं है, हालांकि COVID -19 के साथ संक्रमण आंखों की सुरक्षा के बिना लगभग तीन गुना अधिक संभावना है,” NYU लैंगोन नेत्र केंद्र के निदेशक डॉ। जोएल एस। शूमैन और नेत्र रोग विभाग के अध्यक्ष ने कहा। NYU Langone Health में।

One thought on “क्या आपको COVID-19 से सुरक्षित रहने के लिए चश्मे पहनने की आवश्यकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *